उत्तर प्रदेशजीवन शैली

राम लीला में लंका नरेश के भाई विभीषण का श्री राम की शरण में जाना एवं अंगद रावण संवाद का मंचन

आगरा। आज की लीला के प्रारंभ में हनुमान जी द्वारा माता का हाल बताने के बाद प्रभू श्री राम लंका की और जाने का आदेश देते हैं तभी लंका के इस ओर समुद्र है। जामवन्त जी द्वारा बताया जाता है कि नल और नील प्रभू श्री राम का नाम पत्ार पर लिख कर समुद्र में डाले ती पत्थर समुद्र में डूबेगे नहीं। प्रभू श्री राम द्वारा समुद्र पर पुल बनाये जाने के पूर्व भगवान शंकर की पूजा की जाती है तथा रामेश्वरमम की स्थापना की जाती है। इसके बाद नल और नील द्वारा सेतु बनाया जाता है।

उधर विभीषण के अपने भाई रावण को समझाने पर भी चरावण की समझ में नहीं आती है तथा विभीषण को लका से निष्कासित कर दिया जाता है। विभीषण द्वारा अपनी माता से आज्ञा लेकर प्रभु श्री राम की शरण में आना। प्रभू श्री राम द्वारा विभीषण का राज्य तिलक करना। तभी दशानन के दरबार से एक राक्षस भेष बदलकर वानर सेना में आता है। हनुमान जी द्वारा पहबान लेने पर उसे दण्डित किया जाता है। लक्ष्मण जी द्वारा एक पत्र रावण के लिए उस राक्षस को देकर छोड़ा जाता है। उस राक्षस का दशानन के दरबार में  जाकर पूरी बात बताना।

इसके बाद प्रभू श्री राम लंका के द्वार पर पहुंचते है तथा एक और बार दशानन को माता जानकी को ससम्मान छोड़ने के के लिए दूत के रूप में युवराज अंगद को लंका मेजा जाता है। जहां सशानन द्वारा अंगर को बैठाया नहीं जाता है। युवराज अंगद द्वारा अपनी पूंछ बढ़ाकर अपने लिये सिंहासन तैयार किया जाता है तब रावण व अगद में संवाद होता है। अंगद के काफी समझाने पर भी रावण माता जी को वापस भेजने के लिए तैयार नहीं होता है।

तभी दशानन द्वारा युवराज अंगद को दण्डित करने का आदेश दिया जाता है। मुवराज अंगद द्वारा कहा जाता है कि अगर आप में से कोई योद्धा है तो मेरा पैर उठाकर दिखाये। सारे योद्धा अजमाइश करते हैं परन्तु सफल नहीं होते। अंत में स्वयं दशानन उठते है तभी युवराज अंगद द्वारा दशানন से कहा जाता है कि मेरे पैर पकड़ने में क्या है अगर पैर पकडने है तो प्रभू श्री राम के पैर पकडों इसी में आपका कल्याण है और सभा से लौट आते है। प्रभू श्री राम को सारा वृतान्त बताते है।

खचाखच दर्शकों से भरे रामलीला मैदान में वानर सेना के पात्र तथा दशानन सेना के पात्र अपनी पाक पटुता से दर्शकों को अपनी ओर रिक्षा रहे है। यानर सेना और दशानन सेना का उत्साह देखते ही बनता नवरात्रि के पावन पर्व लीला की शुभारम्भ की आरती आज मर्यादा पुरुषोतम भगवान श्री राम की आली उत्तर प्रदेश सरकार के कंबीनेट मन्त्री श्री योगेन्द्र उपाध्याय जी द्वारा की गयी उनके साथ किन्नर समाज द्वारा द्वारा की गई मर्याता पुरुषोत्तम भगवान श्री राम की भव्य आम्ती आज की आरती जिसमें किन्नों में रूबी सोनू बांद अनु और काजल प्रमख रुप से उपस्थित भी मर्यादा पुरुषोतम भगवान श्री राम की आरती आज।।

एलविभिन्न संस्थाओं द्वारा की गई जिसने प्रमख रूप से रोशन मोहल्ला व्यापार समिति आगरा नरेश श्याम भक्त पोशाक सेवा समिति श्री आगरा नरेश स्याम भक्त सेवा समिति हेल्प आगग आगरा विकास मंच आगरा पार्षनगर निगम भारत विकास परिषर संपर्क और भारत विकास परिषर संस्कारप्रमुख से आज सर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम की आरती जाग के श्री राकेश गर्ग राज्य मंत्री उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा की नई भारत विकास परिषद संस्कार द्वारा आज मर्यादा पुरुषोतम भगवान श्रीराम की जाती की गई जिसमें संरक्षक देबनीज अग्रवाल गोली भाई प्रांतीय अध्यक्ष उमेश बली जरिवाल श्री छोटेलाल बंसल उमेश कंसल आदि प्रमुख रूप से उपस्थित थे।