उत्तर प्रदेशजीवन शैली

महिला टीबी के मरीजों को पोषण पोटली वितरण

आगरा। राष्ट्रीय क्षय रोग उन्नमूलन कार्यक्रम के अन्तर्गत आगरा विश्वविद्यालय के सामुदायिक रेडियो 90.4 आगरा की आवाज़ के माध्यम से निरंतर वर्ष 2021 से मुख्य चिकित्सा अधिकारी और राज्य टीबी प्रशिक्षण और प्रदर्शन केंद्र (एसटीडीसी) के सहयोग से टीबी रोग उन्मूलन और जागरूकता कार्यक्रम किये जा रहे हैँ.
जिसके तहत सामुदायिक रेडियो के ज़रिये विश्वविद्यालय के सभी शिक्षक और अधिकारियों ने 105 महिला टीबी मरीज़ को गोद लिया है और समय समय पर उन्हें पोषण पोटली वितरित की जाती है साथ ही उन्हें स्वास्थ्य सम्बन्धी जानकारी और सरकारी योजनाओं से अवगत कर उनके मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य का ध्यान रखा जाता है।

टीबी यूनिट आगरा सेंट्रल में उपचारित महिला टीबी के मरीजों को कुलपति प्रो आशु रानी, प्रति कुलपति प्रो अजय तनेजा, डीन अकादमिक प्रो संजीव कुमार, परीक्षा नियंत्रक डॉ ओम प्रकाश, उप कुलसचिव पवन कुमार, रेडियो निदेशिका प्रो अर्चना सिंह, रेडियो कार्यक्रम अधिशासी पूजा सक्सेना, रेडियो इंजीनियर तरुण श्रीवास्तव, प्रो संजय चौधरी, प्रो बृजेश रावत, प्रो रजनीश अग्निहोत्री, प्रो बिंदु शेखर, प्रो शरद चंद्र उपाध्याय, प्रो विनीता सिंह, प्रो रनवीर सिंह, डॉ राजीव वर्मा, डॉ मोहम्मद हुसैन, डॉ मनोज राठौर, प्रो अचला गक्कड़, प्रो देवेंद्र, प्रो एस के जैन द्वारा प्रधानमंत्री टीबी मुक्त भारत अभियान के अन्तर्गत नि:क्षय मित्र बनकर पोषण पोटली का वितरण किया गया।


पोषण पोटली में सोयाबीन, दालें, चने, रमांस की दाल, दलिया, सत्तू, मूंगफली, बोर्नबीटा पाउडर, देशी खांड और महिलाओं के प्रयोग में लाए जाने वाले सैनेट्री पैड आदि सामान उपलब्ध रहता है, जिसके सेवन करने से टीबी मरीजों की रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि होती है, और मरीजों को दवाइयों को नियमित सेवन करने की शक्ति मिलती है।

कुलपति प्रो आशु रानी ने अपने सामुदायिक रेडियो की प्रशंसा करते हुए बताया की समाज और विश्विधालय को नि:क्षय मित्र बनाकर टीबी के मरीजों को इस तरह से पोषण पोटली का वितरण सामाजिक संस्थाओं और जनपद के महानुभावों द्वारा जो कार्य किया जा रहा है वह सराहनीय कार्य है। और अपील है की इस कार्य में अन्य लोगों को भी आगे बढ़कर टीबी मुक्त आगरा हेतु प्रेरित होना चाहिए।


रेडियो कार्यक्रम अधिशासी पूजा सक्सेना ने बताया प्रधानमंत्री टीबी मुक्त भारत अभियान में निक्षय मित्र योजना मेँ अधिक से अधिक समाज के लोगों को निक्षय मित्र बना कर मरीज़ों की मदद करने मेँ सामुदायिक रेडियो 90.4 आगरा की आवाज, खंदारी परिसर, डा• भीमराव आंबेडकर विश्व विद्यालय आगरा का सहयोग निरंतर मिलने से नि:क्षय मित्र बनने वालों की संख्या में दिन प्रतिदिन वृद्धि हो रही है और रेडियो कार्यक्रमों और आउटरीच गतिविधियों के द्वारा जागरूकता बड़ाई जा रहीं है।

मुख्य चिकित्सा अदिकारी डॉ अरुण श्रीवास्तव ने विश्वविद्यालय को बहुत बहुत धन्यवाद और आभार देते हुए बताया की इस तरह से अगर मरीजों को नियमित रूप से पोषण आहार पोटली मिलेंगी तो वास्तव में देश से टीबी को खत्म करने में मदद मिलेगी जैसा कि भारत सरकार का लक्ष्य भी है 2025 टीबी मुक्त भारत।

जिला टीबी समन्वयक कमल सिंह ने बताया कि टीबी मरीजों की सहायता करने के लिए जनपद की सामाजिक संस्थाओं और पोषण पोटली के अलावा व्यावसायिक सहायता के रूप में पूर्व मेँ सामुदायिक रेडियो के माध्यम से और NGO के सहयोग से सिलाई मशीनों का को भी उपलब्ध कराया गया है, जिस से आर्थिक रूप कमजोर महिलाओं को रोजगार से जोड़ा जा रहा है।