उत्तर प्रदेशजीवन शैली

मुस्लिम परिवार पिछले 41 साल से तैयार कर रहा है आगरा का रावण जानिए उनके बारे में करिए ख़बर क्लिक

आगरा। रामलीला कमेटी का 120 फुट ऊंचा रावण का पुतला कल रात को जलाया जायेगा। उससे पहले आतिशबाजी की प्रतियोगिता होगी। उसमें आतिशबाज अपनी तरह की आतिशबाजी दिखाएंगे। जिसमें भारत ,राम सीता,राममंदिर जैसे कई दृश्य दिखाएं जायेगे। आगरा रामलीला कमेटी के इस सबसे बड़े रावण को मथुरा भरतपुर गेट के रहने वाले अमीर खान का परिवार पिछले 41 साल से तैयार करता आ रहा है। टाइम ऑफ ताज से बात करते हुए उन्होंने बताया कि राम लीला कमेटी के लिए उनका परिवार ही रावण मेघनाद,कुंभकरण के पुतले पुश्तैनी तैयार करता आ रहा है।

41 साल से मुस्लिम परिवार तैयार करता आ रहा है आगरा रावण

अमीर खान रावण बनाने वाले

मथुरा के रहने वाले अमीर खान का परिवार पिछले 41 सालों से रामलीला कमेटी का रावण ,मेघनाद,कुंभकरण का पुतला बनाता आ रहा है। इन पुतलों के अलावा लंका,चील ,गिद्ध सभी बनाते हैं। इस बारे में और जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि उनके दादा स्वर्गीय अली बक्श ने रावण बनाना शुरू किया था। सबसे पहले रावण उनके दादा ने बनाया था। फिर उनके पिता मुगल पहलवान ने इस पैतृक काम को संभाला अब उनके बाद अमीर खान पिछले 41 साल से रावण के पुतले बनाने का कार्य कर रहे हैं। उनके साथ जफर अली,नवाब खान,शाहरुख औली रावण बनाते है। इन तीनों पुतलों करीब एक से दो लाख रुपए का खर्च आता है। इनको बनाने में हमें लगभग 1 महीने से ज्यादा का समय लगता है।

120 फुट का है आगरा के रावण का पुतला

रामलीला कमेटी आगरा का रावण इस बार 120 फुट का बनाया गया है। जो सबसे लंबा है। इनको बनाने वाले कारीगरों का कहना है कि इसको बनाने में करीब एक महीने से ज्यादा समय लग जाता है। रात दिन मेहनत के बाद समय से तीनों पुतले बनाए जाते हैं।

शाहरुख खान रावण बनाने वाले कारीगर

इन चीजों से बनता है रावण,मेघनाद और कुंभकरण का पुतला

रावण ,मेघनाद,कुंभकरण तीनों के पुतले बनाने में। बांस,रद्दी, बांस , बल्ली,रंगीन कागज़ का प्रयोग किया जाता है। इसके बाद लाइट वाला कारीगर इसमें लाइट लगता है। लाइट के कार्य के बाद आतिशबाज कुछ पटाखे भी लगाते हैं।

रावण दहन से पहले होगी आतिशबाजी प्रतियोगिता

रावण दहन से पूर्व रामलीला मैदान में विशाल आतिशबादी प्रतिगोतिया होगी। जिसने आतिशबाज अपने अपने अलग अलग आइटम पेश करेंगे। प्रतियोगिता में भाग लेने वाले इस आगरा के फतेहाबाद के सईद खान ने बताया कि देर रात को रावण दहन के बाद आतिशबाज़ी होगी। दो लोगों के बीच में हमनें जी 20 ,राम सीता,राम मंदिर जैसे कई आइटम तैयार किए हैं।

रिमोट से लगेगी पुतले में आग
रावण के विशाल पुतले को रामलीला मैदान में बने मंच के पास रामलीला में रावण वध के बाद श्री राम रिमोट से आग लगाएंगे 120 फुट के विशाल पुतला रिमोट से जलेगा।

तीनों पुतलों में ये लगता है समान

तीनों पुतलों में करीब 2000 बांस, डेढ़ कुंतल काग़ज़,40 से 50 किलो सूत, बांध 30 से 40 किलो बांध,मैदा 2 कुंतल और अन्य सामान लगता है।

इस बार मुंह चलाएगा रावण और चलेंगी आंखें

रावण के पुतले बनाने वाले शाहरुख ने बताया है कि इस बार रावण के पुतले को आधुनिकता देने की कोशिश की गई है। जिसके तहत रावण का पुतला इस बार अपना मुंह खोलेगा और बंद करेगा। साथ ही उसकी आंखें भी चलेंगी और बंद होकर खुलेंगी भी।