दिल्लीदेश विदेश

हमने पहले भी इजरायल को हथियार दिए हैं, आगे भी देते रहेंगे, नेतन्याहू दुश्मनों पर मौत बनकर उतरते रहेंगे: जर्मन चांसलर

नई दिल्ली। जर्मनी ने दो टूक ऐलान कर दिया है कि वह पहले भी इजरायल को हथियारों की आपूर्ति जारी रखेगा और इजरायल को हथियारों की आपूर्ति में कोई बाधा नहीं आएगी. जर्मन चांसलर शुल्ज़ ने यह घोषणा अपनी संसद में ऐसे वक्त की जब युद्ध का दूसरा साल शुरू हो चुका है. पहला साल पूरा होने से पहले इजराइल ने लेबनान में युद्धों का सिलसिला शुरू कर दिया है और वह ईरान के साथ युद्धों का सिलसिला शुरू करना चाहता है।


जर्मनी पहला देश है जिसने बेधड़क घोषणा की है कि वह गाजा में युद्ध के दूसरे वर्ष में भी इजरायल को हथियार देना जारी रखेगा। दूसरे वर्ष की शुरुआत से पहले ही, जिस देश ने अगले साल के युद्धों के हिस्से के रूप में इज़राइल को भारी सैन्य सहायता की घोषणा की है, वह संयुक्त राज्य अमेरिका है, जर्मनी नेता फ्रेडरिक मर्ज़ द्वारा उठाई गई आपत्तियों के बाद इज़राइल को हथियारों की आपूर्ति में देरी कर रहा है। इस विलंबित युद्ध सामग्री में युद्ध हथियारों के लिए गोला-बारूद और स्पेयर पार्ट्स भी शामिल हैं।


मर्ज़ ने यह भी खुलासा किया कि टैंकों के लिए स्पेयर पार्ट्स इज़राइल को नहीं भेजे गए थे, हालांकि चांसलर शुल्ज़ ने इस आपत्ति को खारिज कर दिया और कहा कि जर्मनी जल्द ही इज़राइल को हथियार भेज रहा है। उन्होंने कहा, ”हमने इजरायलियों को हथियार नहीं देने का फैसला नहीं किया है, हमने पहले भी हथियार मुहैया कराए हैं और आगे भी करते रहेंगे.” उन्होंने कहा कि इजरायल के लिए हमारी हथियार नीति स्पष्ट है. जो यह सुनिश्चित करता है कि इजरायल को जल्द ही हथियार भेजे जाएंगे।