उत्तर प्रदेशजीवन शैली

मंडलायुक्त बालकृष्ण दंग एवं नाराज : जल जीवन मिशन में नहीं हो रहा ठीक काम


संवाद/ शरद मिश्रा


बाँदा। मंडलायुक्त आयुक्त बाल कृष्ण त्रिपाठी जल जीवन मिशन में लापरवाही देख दंग एवं नाराज हैं। चित्रकूट जलनिगम के अधिशासी अभियंता से स्पष्टीकरण तलब किया तो अन्य जनपदों के जिम्मेदारों के भी पेंच कसे।आयुक्त बालकृष्ण नें जल जीवन मिशन के कार्यों की मंडलीय विहंगम समीक्षा की।आयुक्त ने जल जीवन मिशन के अन्तर्गत किये जा रहे कार्यों के अन्तर्गत ओवर हेड टैंको के निर्माण की स्थिति, सड़क मरम्मती करण के कार्य तथा जलापूर्ति की प्रगति जानी। निर्देश दिये कि मैन पावर को बढाते हुुए सभी गाॅवों में जलापूर्ति एवं सड़कों की मरम्मत का कार्य गुणवत्ता के साथ तेज गति से पूर्ण करायें।

उन्होंने जल जीवन मिशन से सम्बन्धित शिकायतों का स्थलीय निरीक्षण कर गुणवत्ता के साथ शिकायत का निस्तारण करने के निर्देश दिये। उन्होंने अधिशाषी अभियंता जल निगम चित्रकूट को शिकायतों का गुणवत्तायुक्त निस्तारण न करने पर स्पष्टीकरण मंगा।
उन्होंने बाॅदा में कार्यदायी संस्था एनसीसी को 31 अक्टूबर तक सभी कार्यों को पूर्ण करने तथा एल एण्ड टी कार्यदायी संस्था को ओएचटी का निर्माण एवं जलापूर्ति 15 नवंबर तक पूर्णता के निर्देश दिये।चित्रकूट में जल जीवन मिशन की कार्यदायी संस्था एल एण्ड टी तथा जीवीपीआर के प्रोजेक्ट मैनेजर को निर्देश दिये कि सभी ओएचटी का निर्माण तथा जलापूर्ति का कार्य प्रत्येक दशा में दिसम्बर तक पूर्ण किया जाए अन्यथा कडी कार्यवाही की जायेगी।

महोबा एवं हमीरपुर में जल जीवन मिशन में कार्यदायी संस्था को मैन पावर बढाते हुए 31 अक्टूबर तक सभी कार्यों को पूर्ण करने के निर्देश दिये। उन्होंने सड़कों की मरम्मत के कार्य में भी तेजी लाने को कहा। अन्यथा कमी पाये जाने पर सम्बन्धित कार्यदायी संस्था एवं जांच कर रही थर्ड पार्टी संस्था के विरूद्ध भी कडी कार्यवाही की हिदायत दी।