उत्तर प्रदेश

संदिग्ध परिस्थितियों में लगी आग घरेलू सामान जलकर राख

संवाद।।  तौफीक फारूकी

फर्रूखाबाद अमृतपुर, थाना क्षेत्र के गांव उधरनपुर लीलापुर में संदिग्ध परिस्थितियों में झोपड़ी में आग लगने से बड़ा हादसा हो गया। आग की लपटों को देखकर गांव में हड़कंप मच गया और लोग चीख-पुकार करते हुए आग बुझाने की कोशिश में जुट गए। ग्रामीणों ने कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया, लेकिन तब तक काफी नुकसान हो चुका था।
आग में छत्रपाल पुत्र छिगुरीलाल की दो भैंसें बुरी तरह झुलस गईं, जिनमें से एक की हालत गंभीर बताई जा रही है। इसके अलावा, चार बोरी गेहूं, 2500 रुपए नगद, रजाई-गद्दा, और भूसा सहित अन्य गृहस्थी का सामान जलकर राख हो गया। पड़ोसी धर्मपाल पुत्र मनसुख की झोपड़ी भी आग की चपेट में आ गई, जिसमें रखा भूसा, चारपाई, 2000 रुपए नगद, रजाई और गद्दे जल गए।
आग लगने की सूचना मिलते ही ग्राम प्रधान प्रतिनिधि उदय प्रताप उर्फ रिंकू मौके पर पहुंचे और तहसीलदार कर्मवीर को घटना की जानकारी दी। इसके बाद, मौके पर पहुंचे लेखपाल गौरव ने क्षति का आकलन किया।
उप जिला अधिकारी अतुल कुमार ने कहा कि घटना की जांच के बाद पीडि़त परिवारों को मुआवजा दिलाने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। फिलहाल, नुकसान का आकलन कर रिपोर्ट तैयार की जा रही है।
इस हादसे से गांव में शोक का माहौल है और प्रशासन पीडि़त परिवारों की मदद करने के लिए हरसंभव प्रयास कर रहा है।