देश विदेश

उमर अब्दुल्ला जम्मू कश्मीर से मुख्यमंत्री की शपथ ली

केंद्र शासित राज्य के पहले CM बने उमर अब्दुल्ला

श्रीनगर। नेशनल कांफ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर की कमान संभाल ली। 10 साल बाद जम्मू-कश्मीर में निर्वाचित सरकार बनने से लोगों को भी बड़ी उम्मीदें हैं। देखना होगा कि नई सरकार जन अपेक्षाओं पर कितनी खरी उतरती है।

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने मुख्यमंत्री और उनके मंत्रियों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर (एसकेआईसीसी) में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह के दौरान कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गयी थी।

शपथ ग्रहण समारोह में नेशनल कांफ्रेंस के अध्यक्ष डॉ. फारूक अब्दुल्ला, लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी, उनकी बहन प्रियंका गांधी वाड्रा, समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव, द्रमुक सांसद कनिमोझी, माकपा नेता प्रकाश करात, भाकपा नेता डी राजा, सांसद सुप्रिया सुले और आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह आदि मौजूद थे।

गौरतलब हो कि कांग्रेस और नेशनल कांफ्रेंस ने गठबंधन के तहत जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव लड़ा था लेकिन कांग्रेस सरकार में शामिल नहीं हुई है। इस मुद्दे पर नेशनल कांफ्रेंस ने कहा है कि दोनों दलों के बीच कोई मतभेद नहीं है। बताया जा रहा है कि उमर अब्दुल्ला कांग्रेस को मात्र एक कैबिनेट मंत्री पद देना चाह रहे थे जिसे कांग्रेस ने स्वीकार नहीं किया।

कांग्रेस ने विधानसभा चुनावों में मात्र छह सीटों पर जीत हासिल की है। कांग्रेस ने कहा है कि वह मंत्रिपरिषद में तब तक शामिल नहीं होगी जब तक जम्मू-कश्मीर को पूर्ण राज्य का दर्जा नहीं मिल जाता।