राजनीति

सत्यवादी राजा हरिश्चंद्र मोक्ष धाम जीर्णोद्धार समिति द्वारा शिलान्यास कार्यक्रम का आयोजन

आगरा।  मल्ल का चबूतरा शाहगंज स्थित सत्यवादी राजा हरिश्चंद्र मोक्ष धाम जीर्णोद्धार समिति द्वारा शिलान्यास कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के रूप में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के क्षेत्रीय प्रचारक श्री महेंद्र जी, ब्रज प्रांत प्रचारक श्री हरीश रौतेला जी और मुख्य अतिथि के रूप में महापौर नवीन जैन एवं सांसद प्रो. एसपी सिंह बघेल मौजूद रहे। इसके अलावा ब्रज क्षेत्र के सह प्रांत प्रचारक धर्मेंद्र जी, उत्तर प्रदेश एससी एसटी आयोग के अध्यक्ष डॉक्टर रामबाबू हरित जी, आरएसएस प्रांत कार्यकारिणी सदस्य श्री अशोक कुलश्रेष्ठ जी, सह विभाग संघचालक विजय गोयल जी और प्रान्त प्रचारक प्रमुख केशव जी भी मंचासीन रहे।

शिलान्यास से पूर्व सभी मंचासीन अतिथियों द्वारा दीप प्रज्वलन कर कार्यक्रम की शुरुआत की गई। सभी अतिथियों का परिचय एवं स्वागत किया गया। अशोक कुलश्रेष्ठ जी द्वारा कार्यक्रम की प्रस्तावना रखी गई जबकि केशव देव शर्मा जी ने उपस्थित जनसभा को राजा हरिश्चंद्र मोक्षधाम में किए जा रहे जीर्णोद्धार व सौंदर्यीकरण की संपूर्ण कार्य योजना की जानकारी दी। मंत्र उच्चारण के साथ सभी अतिथियों ने नारियल फोड़कर मल्ल का चबूतरा, शाहगंज मोक्षधाम के जीर्णोद्धार कार्य का शिलान्यास किया।

मंच से उद्बोधन के दौरान कार्यक्रम के मुख्य वक्ता व राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के क्षेत्रीय प्रचारक आदरणीय श्री महेंद्र जी भाई साहब ने कहा कि शून्य होने से भी पूर्णता का एहसास होता है। हमारी भारतीय संस्कृति के 16 संस्कार हैं जिसमें अंतिम संस्कार का जो स्थान है उसे सुसंस्कारित बनाने एवं उस स्थान का शिलान्यास करने हेतु एक पवित्र कार्य के लिए हम सभी एकत्रित हुए हैं। उन्होंने कहा कि “मृत्यु के बाद जब तक आत्मा का परमात्मा से मिलन नहीं होता है तब तक अपूर्णता रहती है और इसे पूरा करने के लिए जरूरी है कि संस्कारवान तरीके से मृत शरीर की अंत्येष्टि की जाए। आज हम सभी ने ऐसे अंत्येष्टि संस्कार वाली जगह को एक बेहतरीन रूप में तैयार करने का निर्णय लिया है जो जगह पहले बहुत गंदी हुआ करती थी और यहां आने वाले लोगों के लिए कोई उपयुक्त सुविधा नहीं थी। ऐसे महान काम के लिए जिन लोगों ने आगे बढ़कर सेवा भाव से दान किया है मैं उन सभी लोगों को नमन करता हूं।”

महापौर नवीन जैन ने उद्बोधन देते हुए बताया कि मल्ल का चबूतरा मोक्ष धाम की हालातों को लेकर क्षेत्रीय पार्षद आशीष पाराशर आरएसएस के पदाधिकारियों के साथ उनके पास आए थे। तब उन्होंने इस मोक्षधाम का कुछ समय पहले निरीक्षण किया था। निरीक्षण में उन्होंने देखा था कि मोक्षधाम के अंदर चारों ओर गंदगी का साम्राज्य था, जगह-जगह कूड़े के ढेर लगे हुए थे तो बैठने की कोई उचित व्यवस्था नहीं थी। मोक्ष धाम के पास एक बड़ी जमीन के बीच से एक नाला जाता था जिसने उस जमीन को दो हिस्सों में बांट दिया था। वह जमीन ना तो किसी उपयोग की थी और वहां पर आसपास के लोग शौच कर गंदगी करने का काम करते थे। तब उन्होंने मौके पर ही मोक्षधाम के जीर्णोद्धार एवं सौंदर्यीकरण का संकल्प लिया था।

महापौर नवीन जैन ने बताया कि यहां मोक्षधाम में इतनी गंदगी भरी हुई थी कि लगभग डेढ़ सौ से अधिक ट्रक मलबा निकाला गया। जमीन के बीच से जा रहे नाले को एक किनारे पर शिफ्ट किया गया, इसके बाद मौजूद यहां हमें एक बड़ी जमीन मिल गई जिसको किसी उपयुक्त सुविधा में प्रयोग करने के लिए इस्तेमाल किया जाएगा। उसके अलावा पर्यावरण और ऑक्सीजन के महत्व को समझते हुए हमने यहां पर अधिकाधिक संख्या में पौधारोपण भी किया। महापौर ने कहा कि आगरा में अभी तक शहर का सबसे अच्छा श्मशान घाट ताजगंज का कहा जाता है लेकिन मुझे पूरा विश्वास है कि मल्ल का चबूतरा मोक्षधाम पर जीर्णोद्धार का काम पूरा होने के बाद यह शहर का सबसे अच्छा शमशान घाट बनकर तैयार होगा। महापौर नवीन जैन ने बताया कि लगभग 6 करोड़ की लागत से मल्ल का चबूतरा, शाहगंज मोक्षधाम का जीर्णोद्धार का काम किया जाएगा।

सांसद प्रोफेसर एसपी सिंह बघेल ने महापौर नवीन जैन के इस प्रयास की सराहना करते हुए कहा कि यह काम एक ऐतिहासिक सौपान होगा और पूरे भारत की धरती पर यह पहला काम होगा जब एक मोक्ष धाम का जीर्णोद्धार किया जाएगा जिसके शिलान्यास के लिए हम सभी यहां पर एकत्रित हुए हैं। सांसद ने कहा कि मोक्षधाम के चारों ओर बस्ती और कई मकान बसे हुए हैं, उसे देखते हुए यहां पर विद्युत शवदाह गृह बनाने का जो काम किया जा रहा है वह सराहनीय है। विद्युत शवदाह गृह में जब किसी एक का अंत्येष्टि संस्कार किया जाएगा तब हम पांच पेड़ को बचाने का कार्य कर रहे होंगे।

वहीँ उत्तर प्रदेश एससी एसटी आयोग के अध्यक्ष व पूर्व मंत्री डॉ रामबाबू हरित ने कहा कि हमारे सभी 16 संस्कारों में अंतिम संस्कार भी काफी महत्वपूर्ण स्थान रखता है। जिस प्रकार से हम अन्य बाकी संस्कारों के लिए भी जगह और माहौल को सजाते सँवारते हैं, उसी प्रकार से अंत्येष्टि संस्कार की जगह को भी हमें अच्छा और अनुकूल बनाना चाहिए और आज यही काम यहां पर किया जा रहा है जिसके लिए सभी लोग बधाई के पात्र हैं।

उद्बोधन भाषण के दौरान मोक्ष धाम जीर्णोद्धार समिति द्वारा उन लोगों का विशेष रुप से सम्मानित किया गया जिन्होंने मोक्षधाम के जीर्णोद्धार के लिए सेवा भाव से दान दिया। सम्मानित होने वाले लोगों में कार्यक्रम अध्यक्ष भास्कर शर्मा, भीम नगरी आयोजन समिति के उपाध्यक्ष हीरा सिंह चंदेल, ई. उमेश शर्मा, नीलेश अग्रवाल, राकेश जाटव, चौधरी राजन सिंह, वासुदेव जी आदि शामिल हैं। इसके अलावा राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ब्रज क्षेत्र द्वारा निकाली जाने वाली ब्रज संवाद पत्रिका का विमोचन भी किया गया।

इस मौके पर विभाग कार्यवाह पंकज खंडेलवाल जी, सीए प्रमोद चौहान जी, कार्यक्रम परिचय एवं स्वागतकर्ता आरएसएस महानगर सह कार्यवाह प्रदीप भदोरिया जी, कार्यक्रम संयोजक एवं संचालन कर्ता पार्षद आशीष पाराशर, राज्य महिला आयोग की सदस्य श्रीमती निर्मला दीक्षित, भाजपा प्रदेश मंत्री विजय शिवहरे, डॉक्टर पार्थसारथी शर्मा, इंद्रजीत सिंह आर्य, अवधेश रावत, विकास भारद्वाज, गुटियारी लाल दुबे, पार्षद शरद चौहान, पार्षद सुषमा जैन, पार्षद श्रवण कश्यप, पार्षद धीरज कोहली, पार्षद कमलेश जाटव, पार्षद राहुल चौधरी, पार्षद उमेश पेरवानी, विवेक पाराशर एवं अन्य पदाधिकारी व कार्यकर्ता गण मौजूद रहे।