अन्य

एलीवेटेड रोड से अजमेर को मिलेगी नई पहचान

2.6 किमी को सफर को मिलेगी रफ्तार, जाम से मिलेगी राहत

संवाद। मो नज़ीर क़ादरी

अज़मेर । विकास के पथ पर दौड़ते हुए अजमेर को एलीवेटेड रोड की सौगात मिलने जा रही है। 252 करोड़ की महत्वाकांशी परियोजना के तहत 2.6 किलोमीटर लम्बाई के एलिवेटेड रोड की एक भुजा बनकर तैयार हो गई है। मार्टिण्डज ब्रिज से पुरान आरपीएससी तक वाहन चालकों को जाम से राहत मिलेगी। शनिवार को जिला कलक्टर एवं अजमेर स्मार्ट सिटी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अंश दीप, नगर निगम आयुक्त एवं अजमेर स्मार्ट सिटी के अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुशील कुमार ने आरएसआरडीसी और अजमेर स्मार्ट के अधिकारियों के साथ एलीवेटेड रोड की एक भुजा पर कार चलाकर ट्रायल ली।
एलीवेटेड रोड की लंबाई 2.6 किलोमीटर है। वाई आकार का बनने वाला एलीवेटेड रोड फोर लेन मार्टिंडल ब्रिज से गांधी भवन और गांधी भवन से आगरा गेट तक होगा। इसी प्रकार टू लेन पुरानी आरपीएससी से गांधी भवन तक आगरा गेट से महावीर सर्किल तक होगा। एलीवेटेड रोड की एक भुजा का एक लेन पर डामरीकरण का कार्य लगभग पूर्ण हो गया है। मार्टिण्डल ब्रिज से स्टेशन रोड तक एक साइट में डामरीकरण का कार्य शेष है। एक साप्ताह के भीतर इस कार्य को पूर्ण कर लिए जाने की संभावना है। एलीवेटेड रोड निर्माण में 91 पीलर्स, पिलर्स कैप के सभी कार्य पूर्ण कर लिए गए हैं। नगर निगम से नसियां तक 69 स्टील गार्डर लगाने फिलहाल शेष है। आरएसआरडीसी अधिकारियों द्वारा भार क्षमता का परीक्षण भी किया जा चुका है। 26 सितंबर से एक भुजा पर यातायात आरंभ हो जाएगा। उल्लेखनीय है कि फिलहाल दिन-दिन में ही एलीवेटेड रोड पर वाहनों को आने-जाने की अनुमति दी जा सकेगी।
यातायात होगा सुगम
उल्लेखनीय है कि एलीवेटेड रोड की सौगात मिलने के बाद शहर यातायात सुगम होगाा। आम दिनों में स्टेशन रोड और गांधी भवन पर भारी यातायात के चलते जाम के हालात उत्पन्न हो जाते हैं। वाहन चालकों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ता है। जाम के साथ-साथ वाहन चालकों को ट्रेफिक सिग्नल पर भी काफी देर खड़ा रहना पड़ता है। ट्रैफिक सिग्नलों पर चालू खड़े वाहनों से प्रदूषण भी फैलता है और आमजन को खासी परेशानी भी होती है। एलीवेटेड रोड के बनने के बाद आमजन को भारी राहत मिलेगी।
ये होगा लाभ
बिना जाम में फंसे सीधे ऊपर वाली रोड से वाहन निकल जाएंगे।
रामगंज और आदर्शनगर से आने वाले वाहन जब एलीवेटेड रोड से निकलेंगे तो स्टेशन रोड, गांधी भवन, पीआर मार्ग पर यातायात सामान्य हो जाएगा।