राजनीति

भारत जोड़ो यात्रा के समापन समारोह में शामिल होने के लिए 21 राजनीतिक दलों आमंत्रण पत्र लिखा – मल्लिकार्जुन खड़गे

नई दिल्ली। कांग्रेस नेता राहुल गाँधी के नेतृत्व में निकली भारत जोड़ो यात्रा का समापन 30 जनवरी को जम्मू कश्मीर के श्रीनगर में होगा।
कांग्रेस समापन समारोह को ऐतिहासिक बनाने की तैयारी में है। इसको लेकर कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने ही समान विचारधारा वाले 21 राजनीतिक दलों को पत्र लिखा है। इस पत्र में श्रीनगर में 30 जनवरी को होने वाले भारत जोड़ो यात्रा के समापन समारोह में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया है।
अपने पत्र में खड़गे ने लिखा के उनकी उपस्थिति से यात्रा के सत्य, करुणा और अहिंसा रूपी संदेश को मजबूती मिलेगी। उन्होंने 21 दलों के प्रमुखों को अपने पत्र के जरिए संबोधित करते हुए कहा कि मैं आप सभी को व्यक्तिगत रूप से आमंत्रित कर रहा हूं कि आप भारत जोड़ो यात्रा के समापन समारोह में शामिल हो।
खड़गे ने कहा कि यह कार्यक्रम महात्मा गांधी की स्मृति को समर्पित है जिन्होंने घृणा और हिंसा के विचारधारा के खिलाफ अपने अथक संघर्ष किया और इसी दिन अपना जीवन भी खोया है।
गौरतलब हो कि कांग्रेस की भारत में जोड़ो यात्रा 7 सितंबर को तमिलनाडु से शुरू हुई थी। केरल, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा और पंजाब के रास्ते यह 30 जनवरी को श्रीनगर में खत्म होगी। इस यात्रा का नेतृत्व खुद राहुल गांधी कर रही हैं। उन्होंने कहा कि जब हमारा देश संकट का सामना कर रहा है, लोगों के मुद्दों से व्यवस्थित ढंग से ध्यान भटकाया जा रहा है तो यह यात्रा एक ताकतवर आवाज के रूप में सामने आई है। मैं आशा करता हूं कि आप लोग उपस्थित होंगे और इस संदेश को मजबूती देंगे।
खड़गे ने दावा किया कि जब देश आर्थिक, सामाजिक, और राजनीतिक संकट का सामना कर रहा है तथा विपक्ष की आवाज को संसद और मीडिया में दबाया जा रहा है तो उस समय यात्रा लोगों को जोड़ रही है।