अन्य

अटलआवासीय विद्यालय में मजदूर निर्माण श्रमिकों के बच्चे निराश्रित व मंत्री बालसेवा योजना से आच्छादित बच्चे करेंगे शिक्षा ग्रहण

अटल आवासीय विद्यालय, कौरई, तहसील किरावली, जनपद आगरा का पीएम मोदी जी ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ नाथ की गरिमामयी उपस्थिति में वर्चुअल किया लोकार्पण, दिया संबोधन

श्रम विभाग के अंतर्गत उत्तर प्रदेश भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड उ.प्र.द्वारा संचालित

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा,आगरा में स्थापित अटल आवासीय विद्यालय तथा उत्तर प्रदेश में स्थापित समस्त 16 अटल आवासीय विद्यालयों का एक साथ किया वर्चुअल लोकार्पण, कार्यक्रम का सजीव प्रसारण, रुद्राक्ष कन्वेन्शन सेन्टर, वाराणसी से किया गया प्रसारित

लोकार्पण अवसर पर सांसद,व विधायक फतेहपुर सीकरी एवं अन्य जनप्रतिनिधियों के साथ मंडलायुक्त महोदया व जिलाधिकारी रहे मौजूद

अटल आवासीय विद्यालय में पंजीकृत निर्माण श्रमिकों, कोविड काल में निराश्रित हुए बच्चों का प्रवेश,आगरा मण्डल के चार जनपदों में प्रतियोगी परीक्षा के माध्यम से कराया गया है

विद्यालय के प्रथम शैक्षणिक सत्र 2023-24 का ,कक्षा 6 के 80 छात्र-छात्राओं के साथ हुआ है शुभारंभ

विद्यालय प्रांगण में सभी अतिथियों ने किया वृक्षारोपण, लगाए पौधे

आगरा। अटल आवासीय विद्यालय,कौरई,किरावली का भव्य वर्चुअल लोकार्पण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यशस्वी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की गरिमामयी उपस्थिति में रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर वाराणसी से किया जिसका सजीव प्रसारण कार्यक्रम स्थल पर देखा व सुना गया। कार्यक्रम का शुभारंभ सभी अतिथियों ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया, विद्यालय प्रधानाचार्या ने सभी आगंतुकों का पुष्पगुच्छ देकर स्वागत किया।


कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मंडलायुक्त रितु माहेश्वरी कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा विद्यालय का लोकार्पण किया जा रहा है यह अत्यंत हर्ष का विषय है, उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी व मुख्यमंत्री योगी जी की ऐसे विद्यालय की संकल्पना हेतु की गई पहल की सराहना करते हुए कहा कि मजदूर, निर्माण श्रमिकों जो काम की तलास में एक जगह से दूसरी जगह जाते हैं उनके बच्चों तथा निराश्रित ऐसे बच्चे जिन्होंने कोरोना महामारी में अपने अभिभावक खोए हैं हेतु भव्य,आवासीय विद्यालय शासन की महान सोच को दर्शाता है।

उन्होंने उम्मीद जताई कि यहां से शिक्षा प्राप्त कर बच्चे अपने देश, प्रदेश तथा जनपद का नाम रोशन करेंगे। मंडलायुक्त महोदया ने अपने संबोधन में आवासीय विद्यालय के बारे में बताया कि 80 बच्चों के साथ सत्र का शुभारंभ हुआ है, जिसमें 40 बच्चे जनपद आगरा,26 फिरोजाबाद से तथा 07-07 बच्चे मथुरा तथा मैनपुरी से टैस्ट के आधार पर चयनित किए गए हैं। उन्होंने बताया कि अटल आवासीय विद्यालय 1000 बच्चों की क्षमता युक्त है उन्होंने बताया कि आवश्यकता हुई तो जनपद स्तर पर भी ऐसे विद्यालय स्थापित किए जाएंगे। उन्होंने उपस्थित लोगों से अपील की कि इस सोच का हम हिस्सा बनें, इन चयनित बच्चों से अन्य बच्चों तथा अभिभावकों को प्रेरणा मिलेगी

उन्होंने विद्यालय स्टाफ से से अपेक्षा की कि वो बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देकर अच्छी शुरुआत दें, और सभी निजी व सरकारी स्कूलों हेतु रोल मॉडल बनें, अंतः में उन्होंने सभी जनप्रतिनिधियों से भी विद्यालय हेतु सहयोग की अपील की तथा सभी का धन्यवाद दिया।


कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती मंजू भदौरिया ने कहा कि पहले सरकारी स्कूलों में सुविधाओं का अभाव था अब सरकार यूनिफॉर्म, भोजन तथा किताब मुफ्त दे रही है, सभी अपने बच्चों को नियमित स्कूल भेजें तथा शिक्षा ही सामाजिक आर्थिक रूप से उत्थान करती है, उन्होंने स्कूल स्टाफ से बच्चों की रुचि के क्षेत्र में आगे बढ़ाने का आह्वान किया।
कार्यक्रम को आगरा महापौर श्रीमती हेमलता दिवाकर ने संबोधित करते हुए कहा कि मजदूर, श्रमिक काम की तलास में अपने बच्चों को भी साथ ले जाते हैं जिससे वह शिक्षा ग्रहण नहीं कर पाते अब सरकार ने मजदूरों के बच्चों की अटल आवासीय विद्यालय की स्थापना कर जिम्मेदारी लेली है।


मा.फतेहपुर सीकरी विधायक चौधरी बाबूलाल जी ने कहा कि स्कूल स्टाफ बच्चों को अपने बच्चे की तरह समझकर पालन पोषण तथा शिक्षा दे, उन्होंने बेटियों को उच्च शिक्षा दिलाने की बात कही तथा बताया कि यूपी सरकार ने प्रदेश में से कुशासन व गुंडाराज समाप्त कर विकास के रूप में अटल आवासीय विद्यालय खोले है जहां गरीबों मजदूरों के बच्चों सहित बेटियों को भी शिक्षा दी जाएगी।
कार्यक्रम को फतेहपुर सीकरी विधायक श्री राजकुमार चाहर जी ने संबोधित करते हुए कहा कि ये फतेहपुर सीकरी के साथ जनपद आगरा के लिए गौरव का विषय है कि हमारे क्षेत्र में इतना भव्य विद्यालय की स्थापना हुई है, गरीब,श्रमिकों के बच्चों को आगे बढ़ने का मौका मिलेगा उन्होंने सभी को धन्यवाद दिया।


कार्यक्रम को बाल अधिकार संरक्षण आयोग के अध्यक्ष डॉक्टर देवेंद्र शर्मा जी ने संबोधित करते हुए कहा कि सरकार विभिन्न योजनाओं में गरीब, मजदूरों के बच्चों हेतु कल्याणकारी योजना चला रही है, प्रवासी मजदूरों के बच्चों तथा कोरोना में अनाथ हुए बच्चों हेतु अटल आवासीय विद्यालय की संकल्पना को साकार करने हेतु मा. पीएम मोदी तथा योगी जी का धन्यवाद देते हैं।
कार्यक्रम में उपश्रमायुक्त श्री राकेश द्विवेदी ने बताया कि आगरा मण्डल में अटल आवासीय विद्यालय की स्थापना ग्राम कोरई तहसील किरावली, जिला आगरा में किया गया है।

विद्यालय में कक्षा 6 से 12 तक 500 छात्र एवं 500 छात्राओं को निशुल्क शिक्षा उपलब्ध कराये जाने की व्यवस्था है। यह पूर्णतः आवासीय विद्यालय है जिसमें बच्चो को निःशुल्क आवास एवं भोजन की सुविधा उपलब्ध है। बच्चों को पाठ्य पुस्तकें एवं लेखन सामग्री, युनिफार्म आदि निःशुल्क उपलब्ध कराये जाने की व्यवस्था है। विद्यालय का उद्देश्य प्राचीन गुरुकुलों की परम्पराओं, संस्कारों एवं संस्कृति के साथ अत्याधुनिक वैज्ञानिक एवं प्रगतिशील तकनीकी ज्ञान के साथ बच्चों का बौद्धिक एवं चारित्रिक विकास करना है।

अटल आवासीय विद्यालय आगरा में पंजीकृत निर्माण श्रमिकों, कोविड काल में निराश्रित हुए बच्चों का प्रवेश आगरा मण्डल के चार जनपदों में प्रतियोगिता परीक्षा के माध्यम से कराया गया है। विद्यालय के प्रथम शैक्षणिक सत्र 2023-24 का शुभारंभ कक्षा 6 के 80 छात्र-छात्राओं के साथ प्रारम्भ कर दिया गया है।। | विद्यालय में वर्तमान में आगरा जनपद के 40 फिरोजाबाद के 26, मैनपुरी के 07 तथा मथुरा के 07 छात्र छात्राएं अध्ययनरत है। इन छात्र-छात्राओं को निःशुल्क यूनिफार्म, पाठ्य पुस्तकें, लेखन सामग्री, दैनिक सामग्री भी उपलब्ध करा दी गयी है।

विद्यालय में छात्र-छात्राओं के पृथक-पृथक छात्रावास एवं मेस के साथ-साथ सिक्योरिटी गार्ड्स, हाऊस कीपिंग, आर.ओ. पेयजल की सुविधा प्रदान की गयी है। अंत में सभी अतिथियों द्वारा वृक्षारोपण किया। इस अवसर पर जिलाधिकारी भानु चन्द्र गोस्वामी, अपर जिलाधिकारी ( वि/रा) यशवर्धन श्रीवास्तव सहित संबंधित विभागों के अधिकारीगण मौजूद रहे।