व्यापार

आगरा विकास प्राधिकरण ग्वालियर रोड पर नई टाउनशिप (आवासीय योजना) का करेगा निर्माण

आगरा। महानगर के सुनियोजित विकास के लिये प्रतिबद्ध आगरा विकास प्राधिकरण वर्ष 2004 में ग्वालियर रोड पर ग्राम-काज और भांसई, जिला-आगरा में अपनी नई महत्वकांशी टाउनशिप (आवासीय योजना) का निर्माण कर रहा है। आगरा विकास प्राधिकरण द्वारा पूर्व में विकसित शास्त्रीपुरम और कालिंदी विहार योजनाओं के लगभग 35 वर्षों की लंबी अवधि के बाद ग्वालियर रोड पर ग्राम ककुआ और भांडई तहसील सदर जिला-आगरा में अपनी नई योजना विकसित करने जा रहा है। आगरा विकास प्राधिकरण ने अपने इतिहास में पहली बार किसानों से सीधे जमीन खरीदना शुरू कर दिया है एवं 132 हेक्टेयर भूमि के बैनाम हेतु कार्यवाही शुरू हो गयी है। इस हेतु अनुभवी एवं भिज्ञ सलाहकार मेसर्स पॉयंट्स सॉल्यूशन प्राइवेट लिमिटेड को आगरा में एत्मादपुर नवरा टाउनशिप के सभी परियोजना घटकों के विस्तुत ले-आउट प्लान् विस्तृत डिजाइन और परियोजना प्रबंधन की तैयारी के लिए चुना गया है। चयनित कंसल्टेंट द्वारा उक्त भूमि पर एक आधुनिक सुविधाओंयुक्त तलपट मानचित्र तैयार किया जायेगा। उक्त आधार पर ब्रेनेज परान् सीवरेज प्लान, रोड नेटवर्क की प्लानिंग करते हुये आगणन तैयार कराया जायेगा। परियोजना को प्रारम्भ कराये जाने हेतु सगत विभागों से जावश्यक अनापत्ति भी चयनित कंसल्टेंट द्वारा प्राप्त किया जायेगा।

आगरा विकास प्राधिकरण एक अत्याधुनिक स्मार्ट सिटी परियोजना की शुरुआत के साथ शहरी जीवन में क्रांति जाने के लिए संकल्पित है। प्रस्तावित योजना में उच्च तकनीक केंद्र के रूप में परिकल्पित शहर में एक आधुनिक क्लब हाउस ,उन्नत जल निकासी प्रणाली, एक अत्याधुनिक सीवरेज उपचार संयंत्र और एक सावधानीपूर्वक नियोजित जोनल पार्क विकसित किया जायेगा। स्वच्छता स्थिरता के लिए प्रतिबद्ध परियोजना का उद्देश्य शहरी विकास में नए मानक स्थापित करना है।

आगरा पिकास प्राधिकरण अपनी नवीन विकसित की जा रही योजना को ग्रीन सिटी एवं क्लीन सिटी के रूप में विकसित करेगा। ऐसे परिवार जो आगरा शहर में बसना चाहते है. उनको लिए पर्यावरण की दृष्टि से अनुकूल निवास करने योग्य कॉलोनी प्राधिकरण द्वारा विकसित की जायेगी। यह योजना अपने आप में परिपूर्ण होगी, जिसमें समस्त आवश्यक सुविधाओं हेतु किसी भी निवासी को अपनी आवश्यकताओं की प्रतिपूर्ति हेतु योजना से बाहर नहीं जाना पड़ेगा। अतः ऐसे लोग जो आगरा शहर में समस्त सुविधाओं एवं मानकों के अनुसार विकसित योजना में निवास करना चाहते है. प्राधिकरण उनके सपनों को साकार करने का प्रयास करने जा रहा है।