देश विदेशराजनीति

भारत 97 करोड़ मतदाताओं, 1.5 करोड़ मतदान अधिकारियों और 10.5 लाख मतदान केंद्रों के साथ लोकतंत्र के जश्न

     55 लाख से अधिक ईवीएम तैनात की जाएंगी

दिल्ली। सीईसी जीई 2024 को संदर्भित करता है, एक ऐतिहासिक अवसर जब भारतीय एक साथ मिलकर एक बार फिर अपनी इच्छा व्यक्त करेंगे। एक राष्ट्रीय चुनाव कराने का वादा जो दुनिया भर में चुनावी लोकतंत्रों के लिए एक संकेत बना रहेगा। ईसीआई आमचुनाव2024 चुनाव का पर्व देश का गर्व भारत 97 करोड़ मतदाताओं, 1.5 करोड़ मतदान अधिकारियों और 10.5 लाख मतदान केंद्रों के साथ लोकतंत्र के जश्न के लिए तैयार हो गया है। लोकतंत्र में एक विशाल अभ्यास जो दुनिया में मानव और सामग्री का सबसे बड़ा चुनावी आंदोलन है। 55 लाख से अधिक ईवीएम तैनात की जाएंगी।

चुनावकापर्व
18वीं लोकसभा के लिए चुनाव से पहले, आयोग उत्सवपूर्ण और शांतिपूर्ण मतदान माहौल पर जोर दे रहा है। आयोग के प्रयासों से पिछले चुनावों में सकारात्मक परिणाम मिले हैं, जिनमें पुनर्मतदान में कमी, अभियान में अव्यवस्था और गलत सूचना के खिलाफ त्वरित कार्रवाई शामिल है।

चुनाव2024 कोई चुनौती बहुत बड़ी नहीं!
ईसीआई पारदर्शी, निष्पक्ष और समावेशी आम चुनावों के लिए प्रतिबद्ध है। युवा मतदाता मतदान को बढ़ावा देने के लिए अनुरूप रणनीतियों के साथ, ECI का लक्ष्य भय और हिंसा से मुक्त, उत्सवपूर्ण मतदान माहौल बनाना है। आइए सुनिश्चित करें कि हर आवाज़ सुनी जाए।