जीवन शैली

भीषण गर्मी और लू की लहर से निपटने को चुनाव आयोग की हाई लेवल मीटिंग, टास्क फोर्स का गठन

नई दिल्ली। भीषण गर्मी के बीच चल रहे लोकसभा चुनावों को लेकर भारत के चुनाव आयोग (ईसीआई) ने सोमवार को हीटवेव और उमस के प्रभाव की समीक्षा करने के लिए एक टास्क फोर्स का गठन किया, जो प्रत्येक मतदान चरण से पांच दिन पहले ऐसा करेगी। शुक्रवार के दूसरे चरण के लिए, ईसीआई ने कहा, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने सूचित किया है कि हीटवेव के संबंध में कोई “बड़ी चिंता” नहीं है और मौसम का पूर्वानुमान “सामान्य” है।
बैठक में लिए गए चार प्रमुख निर्णयों में टास्क फोर्स के गठन का निर्णय भी शामिल था। चुनाव आयोग ने कहा कि टास्क फोर्स में चुनाव पैनल, आईएमडी, राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) और स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के अधिकारी होंगे। इसके अतिरिक्त, चुनाव निकाय ने स्वास्थ्य मंत्रालय को चुनाव संचालन को प्रभावित करने वाली स्थितियों के लिए तैयारी के लिए आवश्यक निर्देश जारी करने का निर्देश दिया।

मतदान केंद्रों के लिए “शामियाना” (टेंट), पीने के पानी, पंखे और अन्य सुनिश्चित न्यूनतम सुविधाओं जैसी पर्याप्त व्यवस्था करने के लिए राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारियों (सीईओ) के साथ एक अलग समीक्षा बैठक आयोजित करने का भी निर्णय लिया गया। ईसीआई ने मतदान केंद्रों वाले क्षेत्रों में गर्मी के प्रभाव को कम करने के लिए एहतियाती उपायों (क्या करें और क्या न करें) के बारे में जनता के बीच जागरूकता फैलाने के लिए गतिविधियां चलाने का भी निर्णय लिया।
बयान में कहा गया है कि आयोग मौसम रिपोर्टों पर बारीकी से नजर रख रहा है और मतदान कर्मियों, सुरक्षा बलों, उम्मीदवारों और राजनीतिक दल के नेताओं के साथ-साथ मतदाताओं की सुविधा और भलाई सुनिश्चित करेगा। लोकसभा चुनाव पिछले शुक्रवार से शुरू हुए और कुल सात चरणों में होंगे. दूसरे चरण के बाद 7, 13, 20, 25 मई और 1 जून को मतदान होगा। सभी 543 निर्वाचन क्षेत्रों के लिए वोटों की गिनती 4 जून को होगी।